Three men were arrested today in connection with a cryptocurrency mining scheme that defrauded investors of $722 million, U.S. Attorney Craig Carpenito announced.

 

अमेरिका के अटॉर्नी क्रेग कारपेनिटो ने 722 मिलियन डॉलर के निवेशकों को ठगने वाली क्रिप्टोकरेंसी माइनिंग स्कीम के सिलसिले में आज तीन लोगों को गिरफ्तार किया।

मैथ्यू ब्रेंट गोएट्सशे , 37, लाफायेत , कोलोराडो के, और अरवाडा , कोलोराडो के 38 वर्षीय जोबाडीया सिनक्लेयर वीक , वायर धोखाधड़ी और गोएट्स, वीक्स और जोसेफ फ्रैंक एबेल , कैमरिलो, कैलिफ़ोर्निया, 49, के लिए साजिश रचने का आरोप लगाते हैं । अपंजीकृत प्रतिभूतियों की पेशकश करने और बेचने की साजिश के साथ अभियोग द्वारा आरोप लगाया जाता है।

गोएट्सचे को कोलोराडो में, फ्लोरिडा में सप्ताह और कैलिफोर्निया में एबेल को गिरफ्तार किया गया था। तीनों को उनकी गिरफ्तारी के जिलों में उनकी प्रारंभिक उपस्थिति के लिए निर्धारित किया गया है। दो प्रतिवादी बड़े हैं और उनकी पहचान सील के तहत बनी हुई है।

यूएस अटॉर्नी कारपेनिटो ने कहा, "अभियोग में निवेशकों के अनिश्चित निवेशकों का लाभ उठाने के लिए क्रिप्टोकरेंसी की जटिल दुनिया के उपयोग का वर्णन है।"

 

“उन्होंने कथित तौर पर एक आधुनिक, उच्च तकनीक वाली पोंजी योजना की तुलना में बहुत अधिक मात्रा में किया, जिसने सैकड़ों मिलियन डॉलर के पीड़ितों को धोखा दिया। हमारे कानून प्रवर्तन भागीदारों के साथ यहां और देश भर में काम करते हुए, हम यह सुनिश्चित करेंगे कि इन घोटालेबाजों को उनके अपराधों के लिए जिम्मेदार ठहराया जाए। ”

एफबीआई के लॉस के चार्ज में सहायक निदेशक पॉल डेलाकोर्ट ने कहा, "आज गिरफ्तार किए गए लोगों पर बिटकॉइन माइनिंग पूल में अपने निवेश पर बड़े रिटर्न के वादों के साथ हजारों पीड़ितों को लुभाने के लिए विस्तृत रणनीति तैनात करने का आरोप है।" एंजिल्स फील्ड कार्यालय ने कहा। पीड़ितों के पैसे को लगातार खर्च करते हुए कई वर्षों में नए निवेशकों की भर्ती जारी रखते हुए, प्रतिवादियों ने कथित रूप से करोड़ों डॉलर कमाए।

"आज के अभियोग का आरोप है कि प्रतिवादी दुनिया भर के निवेशकों पर शिकार करने वाले सैकड़ों मिलियन डॉलर की एक परिष्कृत पोंजी योजना में शामिल थे," जॉन आर। तफूर, चार्ज में विशेष एजेंट, आईआरएस आपराधिक जांच, नेवार्क फील्ड कार्यालय, ने कहा। “यह एक आभासी मोड़ के साथ एक क्लासिक चोर खेल था; बिटकॉइन के खनन में निवेश के लिए बड़े रिटर्न के झूठे वादे। आईआरएस क्रिमिनल इन्वेस्टिगेशन हमारे कानून प्रवर्तन सहयोगियों के साथ काम करना जारी रखेगा, जिसमें ग्लोबल टैक्स एन्फोर्समेंट के ज्वाइंट चीफ्स शामिल हैं, जो साइबर अपराधियों की जांच करने और उन्हें लाने के लिए काम कर रहे हैं। ”

इस मामले में दायर दस्तावेजों और अदालत में दिए गए बयानों के अनुसार:

अप्रैल 2014 से दिसंबर 2019 तक, प्रतिवादियों ने बिटक्लब नेटवर्क का संचालन किया, जो एक धोखाधड़ी योजना थी, जिसमें कथित रूप से क्रिप्टोक्यूरेंसी माइनिंग पूल के शेयरों के बदले में निवेशकों से पैसे की मांग की गई और नए निवेशकों की भर्ती के लिए निवेशकों को पुरस्कृत किया। बिटक्लब के निवेशकों को झूठे और भ्रामक आंकड़े मुहैया कराकर बिटक्लब नेटवर्क में निवेश करने की साजिश रची गई थी।

गोएत्सचे ने अपने षड्यंत्रकारियों के साथ चर्चा की कि उनके लक्षित दर्शक "गूंगे" निवेशक होंगे, उन्हें "भेड़" के रूप में संदर्भित किया गया था और कहा कि वह "बेवकूफों की पीठ पर इस पूरे मॉडल का निर्माण कर रहे थे।" साजिश के दौरान खनन की कमाई ”।

उदाहरण के लिए, फरवरी 2015 में, गोएत्से ने एक अन्य षड्यंत्रकारी को "60% से शुरू होने वाली दैनिक खनन आय को टक्कर देने के लिए" निर्देशित किया, जिसके लिए उसके षड्यंत्रकारी ने चेतावनी दी कि "यह टिकाऊ नहीं है, जो पोंजी टेरीटोरि [सिक और फास्ट कैश-आउट पोंजी है" । । । लेकिन निश्चित रूप से। "सितंबर 2017 में, गोएट्स ने एक अन्य साजिशकर्ता को एक ईमेल भेजा, जिसमें उन्होंने सुझाव दिया कि बिटक्लब नेटवर्क" [d] आरओपी खनन की कमाई अभी शुरू हो रही है "ताकि वह" आरएएफ को रिटायर कर सके "!!! (बकवास के रूप में समृद्ध)। ”वीक ने जून 2017 में गोएत्चे और एक अन्य साजिशकर्ता को एक ईमेल भेजा, जिसमें उन्होंने कहा कि बिटक्लब ने बिटक्लब में शेयरों की बिक्री की और फिर खनन उपकरण खरीदने के लिए पैसे का उपयोग नहीं किया।” सही नहीं था। ”गोएत्से, सप्ताह और। दूसरों ने बिटक्लब नेटवर्क निवेशकों से कम से कम $ 722 मिलियन के बराबर प्राप्त किया।

गोएट्सचे, वीक्स, एबेल और अन्य ने भी बिटक्लब नेटवर्क शेयरों को बेचने की साजिश रची - जो प्रतिभूतियां थीं - इस बात के बावजूद कि बिटक्लब नेटवर्क ने अमेरिकी प्रतिभूति और विनिमय आयोग के साथ शेयरों को पंजीकृत नहीं किया था। वीक्स और एबेल ने वीडियो बनाए और बिटक्लब नेटवर्क को बढ़ावा देने के लिए संयुक्त राज्य और दुनिया भर में यात्रा की। एक वीडियो में, एक षड्यंत्रकारी ने कहा कि बिटक्लब नेटवर्क "दुनिया के इतिहास में सबसे पारदर्शी कंपनी है, जिसे मैंने कभी देखा है।" एक अन्य वीडियो में, एबेल ने निवेशकों को आश्वासन दिया कि बिटक्लब नेटवर्क "विफल होने के लिए बहुत बड़ा था।"

वायर फ्रॉड षड़यंत्र आरोप में 20 साल की जेल की अधिकतम संभावित सजा और 250,000 डॉलर तक का जुर्माना होता है। अपंजीकृत प्रतिभूति प्रभार बेचने की साजिश में अधिकतम पांच साल की जेल और 250,000 डॉलर तक का जुर्माना होता है।

यूएस अटॉर्नी कारपेनिटो ने एफबीआई के लॉस एंजेलिस डिवीजन के वेस्ट कोविना रेजिडेंट एजेंसी के विशेष एजेंटों और टास्क फोर्स के अधिकारियों को चार्ज डेलाकोर्ट में कार्यवाहक सहायक निदेशक के निर्देशन में श्रेय दिया; आईआरएस-क्रिमिनल इन्वेस्टिगेशन के विशेष एजेंट, नेवार्क में विशेष एजेंट जॉन आर। तफूर के निर्देशन में; और आईआरएस लॉस एंजिल्स फील्ड ऑफिस, प्रभारी रेयान एल। कोर्नेर के विशेष एजेंट के निर्देशन में, आज के आरोपों की जांच के साथ।

जो भी मानते हैं कि वे पीड़ित हो सकते हैं, वे www.justice.gov/usao-nj/bitclub या न्याय विभाग की बड़ी मामले की वेबसाइट www.justice.gov/largecases पर जा सकते हैं । वहां, पीड़ितों को मामले के बारे में अधिक जानकारी मिल सकती है, जिसमें पीड़ितों को भरने और जमा करने के लिए एक प्रश्नावली भी शामिल है।

सरकार का प्रतिनिधित्व साइबर चीफ यूनिट के चीफ डेविड डब्ल्यू फेडर और असिस्टेंट यूएस अटॉर्नी एंथनी पी। टॉर्नेट और जेमी एल होक्सी करते हैं, और नेवार्क में यूएस अटॉर्नी के कार्यालय के एसेट रिकवरी और मनी लॉन्ड्रिंग यूनिट के यूनिट चीफ सारा देवलिन। ।

अभियोग में निहित आरोप और आरोप केवल आरोप हैं, और प्रतिवादियों को निर्दोष माना जाता है जब तक कि दोषी साबित न हो जाए।

 

Resource: https:// www. businessforhome . org

BitClub, BitClub Network Promoters, Arrested BitClub Networker, Ponzi Scheme, Million Ponzi Scheme, MLM,