Multi Level Marketing या एमएलएम एक व्यवसाय योजना है जहां व्यक्ति किसी निश्चित मूल कंपनी के लिए फ्रेंचाइजी या स्वतंत्र ठेकेदारों के रूप में काम करते हैं। बदले में मूल कंपनी, इन व्यक्तियों को उनकी बिक्री के साथ-साथ उन लोगों की बिक्री के अनुसार भुगतान करती है जो उन्होंने उसी कंपनी के लिए भर्ती किए हैं। वैध MLM Company अपने एजेंटों को कमीशन के आधार पर भुगतान करती हैं। कुछ गैर-वैध कंपनियां संभावित ग्राहकों को इस आधार पर लुभाती हैं कि उन्होंने कितने लोगों को कंपनी के लिए काम करने के लिए भर्ती किया है।

एमएलएम, जिसे नेटवर्क मार्केटिंग व्यवस्था के रूप में भी जाना जाता है, 1970 के दशक के दौरान लगभग बीस साल पहले शुरू हुई थी। हालांकि वैध एमएलएम कंपनियां मौजूद हैं, धोखेबाज भी उद्योग को खत्म करते हैं। एमएलएम प्रणाली की खामियों और इसके तेज और आसान आय के दावों के खिलाफ काफी आलोचनाएं हो रही हैं। भले ही MLM व्यवसाय बहुत ही आकर्षक और आसान होने का वादा करता हो, लेकिन किसी भी MLM कंपनी द्वारा दिए गए वादों से सावधान रहना चाहिए। यहां कुछ वादे एमएलएम कंपनियां आमतौर पर पेश करती हैं कि किसी को एमएलएम व्यवसाय में उद्यम करने के बारे में सोचते समय इतनी आसानी से विश्वास नहीं करना चाहिए:

1.) व्यवसाय करने के पारंपरिक तरीकों की तुलना में एमएलएम में भारी मुनाफा कमाने के बेहतर अवसर हैं।

ईमानदारी से, सभी एमएलएम निवेशकों में से केवल 1% से कम ही योजना से लाभ कमाते हैं और कम लोग अभी भी चमत्कारिक रूप से एक एमएलएम व्यवसाय से स्थायी जीवन प्राप्त करने का प्रबंधन करते हैं।

समस्या को विपणन में बाधाओं के साथ-साथ असाधारण बिक्री के बारे में पता लगाया जा सकता है। लेकिन फिर भी, भले ही एमएलएम व्यवसाय में अधिक संभावनाएं थीं, अवसर सरल गणित द्वारा सीमित होगा। चित्र एक एमएलएम व्यवसाय जिसमें एक सभ्य जीवन कमाने के लिए, एक को 1,000 व्यक्तियों की डाउनलाइन की आवश्यकता होती है। उसी सफलता को हासिल करने के लिए एक हजार से अधिक व्यक्तियों को 1,000 की जरूरत होगी। जाहिर है, विकास केवल नई ऊर्जाओं की घातीय वृद्धि से निर्धारित होता है। एक एमएलएम व्यवसाय में असली हासिल करने वालों की कमाई बस उन लोगों की निरंतर आपूर्ति से आएगी जो अंततः व्यवसाय में हारे हुए व्यक्ति के रूप में सामने आएंगे।

2.) एमएलएम व्यवसाय में सफलता आसान और गारंटी है। एक अपने प्रियजनों को जीवन-समय के ग्राहक के रूप में रख सकता है।

व्यक्तिगत संबंधों का व्यावसायीकरण आजकल एक विपणन प्रवृत्ति है, लेकिन किसी की सामाजिक नींव के लिए विनाशकारी है। क्या कोई भी इसे पसंद करेगा जब रिश्तेदारों और दोस्तों ने उसे उत्पादों को खरीदने के लिए उकसाना शुरू कर दिया?

3.) एमएलएम खाली समय के दौरान किया जा सकता है। एमएलएम के लिए समर्पित सप्ताह में केवल कुछ घंटे आय उत्पन्न कर सकते हैं जो अन्य कार्यों को अनावश्यक बना देगा।

कुछ व्यक्तिगत कौशल के साथ दृढ़ता के साथ, एक एमएलएम व्यवसाय में संलग्न होने से अतिरिक्त समय की मांग होती है। एक एमएलएम व्यवसाय वास्तव में आंख से मिलने की तुलना में एक व्यक्ति से अधिक की आवश्यकता होती है। हर कोई एक संभावित ग्राहक है। हर बार मार्केटिंग के लिए एक सही समय है।

4.) एमएलएम पिरामिड योजना का एक रूप नहीं है।

MLM की वैधता संघीय व्यापार आयोग और राज्य के अटॉर्नी जनरल द्वारा निर्धारित की जाती है। एमएलएम कंपनियों के बहुत से वास्तव में एफटीसी के दिशानिर्देशों का उल्लंघन करते हैं और अभी भी केवल इसलिए काम करते हैं क्योंकि उन पर अभी तक मुकदमा नहीं चलाया गया है। अदालती फैसलों के अनुसार, एमएलएम कंपनी द्वारा बेचे गए माल का कम से कम 70% गैर-वितरकों द्वारा खरीदा जाना चाहिए। सबसे बड़े एमएलएम के अनुसार, वास्तव में, केवल 18% गैर-वितरक द्वारा खरीदा जाता है।

तो अधिक वितरक हासिल करने के लिए एमएलएम कंपनियों द्वारा बताए गए आम झूठ हैं। एक एमएलएम व्यवसाय में उद्यम करना ठीक है, लेकिन यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि कोई ऐसा करने के लिए मूर्ख न हो। यह भी ध्यान में रखना अच्छा है कि जो सच होना बहुत अच्छा लगता है वह सबसे अधिक सच नहीं है।

By: Daegan Smith