जबसे भारत सरकार Multi Level Marketing के लिए सतर्क हुई है तब ही से Multi Level Marketing का कारोबार बड़े ज़ोर शोर से चल रहा है. जब मैंने इसकी गहराई में जाकर देखा तो पाया कि वाक़ई में ये एक ऐसा रास्ता है जिसके ज़रिये आप अपना कैरियर बना सकते हैं और लाखों कमा भी सकते हैं. मगर भारत में हज्रारों Multi Level Marketing Companies चल रही हैं उनमें से कौन से Good Multi Level Marketing Company हैं इसका जवाब मिलना थोडा मुश्किल है. लेकिन इसमें भी घबराने की कोई बात नहीं है. खुद मैंने एक ऐसी Company को ना केवल ढूँढ लिया है बल्कि इससे जुड़कर काम भी शुरू कर दिया है. जब मैं इस लेख में अच्छी कंपनी को ढूँढने के बारे में बताऊँगा तो मुझे ये बताने की ज़रुरत नहीं रहेगी कि मैंने किस कंपनी के साथ अपने आप को जोड़ा है. Market में जब भी कोई काम होता है तो उसमे बहुत सारी फ़र्ज़ी काम भी होते हैं. इन फ़र्ज़ी कामो से बचते हुए हमें एक अच्छी कंपनी तलाश करनी है.

IDSA Or FDSA and ISO Certificate

अगर मैं कहता हूँ कि मैंने MBA किया हुआ है तो मैं ये बात कैसे साबित करूँगा. ज़ाहिर सी बात है अपने Certificate के ज़रिये से. ठीक उसी जब आप कोई Good Multi Level Marketing Company के बारे में बात करते हैं. जो भी व्यक्ति आपको Introduce कर रहा है उससे ISO, IDSA or FDSA का Certificate ज़रूर दिखाने को कहें. अगर ये Certificate कंपनी के पास नहीं हैं तो आप इसे बिलकुल भी Join ना करें. क्यूँकि ये फ़र्ज़ी हो सकती है. इस प्रकार की Company Direct Selling के नाम पर और कोई काम करवाते हैं.

Only Medicines or Supplements In Multi Level Marketing

Multi Level Marketing Company में अगर केवल Medicines or Supplements वाले ही उत्पाद हैं तो इसके बारे में पूरी छानबीन ज़रूर कर लें. क्यूँकि आजकल दवाईयों के नाम पर बहुत सी फ़र्ज़ी कंपनियां चल रही हैं. Multi Level Marketing में ये कंपनियां बहुत जल्दी तरक्की करती हैं. और विश्व में सबसे आगे चल रही हैं. इसलिए आपके लिए ये बहुत ज़रूरी हो जाता है कि आप पूरी जाँच पड़ताल कर लें.

Not Usable Product

किसी भी Good Multi Level Marketing Company के लिए ज़रूरी है कि उसके उत्पाद लोगों की पसंद के होने चाहिए. आपको किसी भी कंपनी से जुड़ने से पहले उसके प्रोडक्टस को ठीक से देख लेना चाहिए कि क्या ये प्रोडक्ट्स लोगों के लिए ज़रूरी हैं भी या नहीं. क्यूँकि यदि प्रोडक्ट्स बिना ज़रुरत के होंगे तो कोई उनको खरीदेगा भी नहीं और आपका बिज़नस शुरू होने से पहले ही ख़त्म हो जायेगा.

Money Circulation or Pyramid Scheme

भारत सरकार ने अपने Gazette No. 747 दिनांक 26 October 2016 में बिलकुल साफ़ कर दिया है कि कोई भी Money Circulation या Pyramid Scheme भारत में नहीं चलायी जाएगी. अगर कोई कंपनी इसका उलंघन करती है तो उसको ग़ैर कानूनी मना जाएगा. और इस प्रकार की सारी कंपनियां आगे चलकर बन्द होने वाली हैं. Money Circulation के तहत अगर कोई कंपनी पैसे लेकर केवल Join करने भर से ही बिना कोई प्रोडक्ट्स बेचे कमीशन देती है तो ऐसी कंपनी को बिलकुल भी Join ना करें.

Company Kitni Purani Hai

पुरानी कंपनी होने का मतलब ये नहीं है कि उसका सब कुछ ठीक ही होगा. पुरानी कंपनी होने का फायदा केवल इतना है कि उसको ज़्यादा से ज़्यादा लोग जानते होंगे. इसीलिए आपका Business कुछ और तेज़ी से आगे बढ़ सकता है. मगर पुरानी कंपनी के बारे में भी उपरोक्त बातों की छानबीन करना ना भूलें.

Cost Of Products And Quality

Good Multi Level Marketing Company की ख़ास बातों में इस बात को भी शामिल करना ज़रूरी है. अगर कंपनी के प्रोडक्ट्स ज़्यादा महंगे होंगे तो उनकी पहुँच बहुत कम लोगों तक होगी. सीधी सी बात है “कम लोग – कम आमदनी”, “ज़्यादा लोग – ज़्यादा आमदनी”. प्रोडक्ट्स की क़ीमत के साथ साथ उनकी Quality को भी देखना चाहिए. किसी प्रोडक्ट की Quality साधारण है और उसकी क़ीमत ज़्यादा है तो ऐसी कंपनी को भी दूर से ही सलाम करना चाहिए.

Seminar And Training Provided By The Company

Multi Level Marketing Company के काम को सिखाने के लिए ये कंपनियां समय समय पर Seminar और Training देती हैं. जिससे आपको काम करने में ज़्यादा परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है. किसी भी कंपनी से जुड़ने पहले इसकी पूरी जानकारी प्राप्त कर लें. ये भी जान लेना बेहतर होगा की क्या ये Seminar या Training कंपनी की तरफ से Free हैं.

Apne Upline Ke Saath Kaam Karen

जब भी आप कोई कंपनी से जुड़ते हैं तो आपका एक Upline होता है जिससे आपको समय समय पर कंपनी के बारे में जानकारी प्राप्त होती है. एक अच्छा Upline आपकी सफलता की कुंजी है. आपका Upline उन मुश्किलों से गुज़र चुका होता है जो आपके सामने आने वाली हैं. इसलिए आपको उसकी सलाह से जल्दी सफलता मिल सकती है.

How To Choose Good Multi Level Marketing Company

अब मैं अपनी बात को दोहराने जा रहा हूँ कि किसी भी कंपनी से जुड़ने से पहले क्या क्या देखें:-

  • पिरामिड स्कीम को एक तरह से बैन कर दिया गया है। पैसे कमाने के लिए अब किसी तरह का पिरामिड स्ट्रक्चर नहीं होना चाहिए.
  • डायरेक्ट सेलिंग कंपनी को कई लिखित वादे करने होंगे। एजेंट रखते समय उनसे किसी तरह की फीस नहीं ली जा सकेगी।
  • एजेंटों को ज्यादा प्रॉडक्ट खरीदने के लिए पहले की तरह मजबूर नहीं किया जा सकेगा। अभी तक कंपनियां अपने प्रॉडक्ट अपने हिसाब से ही उन्हें देती थीं।
  • कंपनियों को मुनाफा, कमिशन और इंसेंटिव के बारे में पहले से बताना होगा। कंपनियां एजेंटों को अंधेरे में नहीं रख सकतीं।
  • कंपनियों को वे चीजें एजेंटों से वापस लेनी होंगी जो बिक नहीं सकीं। पहले कंपनियां प्रॉडक्ट वापस नहीं लेती थीं, जिससे डिस्ट्रिब्यूटर को घाटा हो जाता था।
  • एजेंट जब चाहें इस काम को छोड़ सकेंगे और उन पर कोई दूसरा बंधन भी नहीं रहेगा। इससे लाखों एजेंटों को फायदा होगा।

-By Muveen