Amway vs Vestige vs Modicare Plan & Review

 
यह लेख MLM Company तुलना के बारे में है। एक Indian MLM विश्लेषक के रूप में, यहाँ तीन सबसे लोकप्रिय उत्पादों पर आधारित एमएलएम कंपनी, Amway vs Vestige vs Modicare की तुलना करूंगा।
 
इन कंपनियों को सही मायने में उत्पाद आधारित कहने के पीछे का कारण उनके द्वारा प्रदान किए जाने वाले उत्पादों की गुणवत्ता और सीमा है।
 
पिरामिड स्कीम पर प्रतिबंध लगाने के बाद, कई कंपनियां उन्हें MLM Company के रूप में दिखाने के लिए डमी उत्पादों का उपयोग करती हैं। और भारत में, सूट लंबाई सबसे लोकप्रिय डमी उत्पाद है।
 
लेकिन Amway vs Vestige vs Modicare ने उत्पादों पर बहुत ध्यान केंद्रित किया है। लेकिन नंबर 1 एमएलएम कंपनी होने के बाद, Amway अभी भी ओवरराइड उत्पादों को बेचने के लिए कई आरोपों का सामना कर रहा है।
 
इसलिए, आज हम इन तीन MLM Companies की तुलना करने जा रहे हैं, जो Amway vs Vestige vs Modicare हैं।
 
हम भारतीय बाजार के लिए सर्वश्रेष्ठ एमएलएम कंपनी का पता लगाने की कोशिश करेंगे। 
 

Amway vs Vestige vs Modicare ?

Amway vs Vestige vs Modicare - MLM Plan Compare

 
मूल रूप से, यह पोस्ट भारतीय बाजार की स्थिति के अनुसार लिखा गया है। और एक दशक से Amway vs Vestige vs Modicare सत्तारूढ़ भारतीय नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियां हैं।
 
Vestige vs Modicare भारतीय कंपनी है जो अमेरिकी कंपनी एमवे को कड़ी टक्कर दे रही है, जिसने Vestige vs Modicare को लोकप्रिय होने से पहले बड़े भारतीय बाजार पर कब्जा कर लिया था।
 
लेकिन Vestige vs Modicare में एमवे की तुलना में बेहतर जे-कर्व वृद्धि है। और अब वेस्टीज राजस्व के मामले में शीर्ष 100 MLM Companies में से एक है।
 
इन तीन कंपनियों के पास उत्पादों की एक सामान्य श्रेणी भी है। और अंतिम बिंदु, Amway vs Vestige vs Modicare के अधिकांश प्रत्यक्ष विक्रेता अन्य कंपनियों से नफरत करते हैं। वेस्टीज के सदस्य मोडिकारे और एमवे और इतने पर नफरत करते हैं।
 
 

Comparison पैरामीटर
उचित पैरामीटर के बिना एक तुलना अर्थहीन है। इसलिए, यहां हम इन एमएलएम कंपनियों की तुलना करने के लिए निम्नलिखित पैरामीटर का उपयोग करेंगे।

  • ज्वाइनिंग अमाउंट Joining Amount
  • बाज़ार संतृप्ति Market Saturation
  • उत्पाद Products
  • आय योजना Income Plan
  • कंपनी का समर्थन Company Support
  • प्रत्यक्ष विक्रेता का अनुभव Direct Seller’s Experience
  • कंपनी के खिलाफ आरोप Allegation against Company

 

ज्वाइनिंग अमाउंट Joining Amount​

भारत में डायरेक्ट सेलिंग गाइडलाइंस के अस्तित्व में आने से पहले कई कंपनियां जॉइनिंग फीस ले रही थीं। लेकिन अब किसी भी कंपनी को ऐसा करने की अनुमति नहीं है।
 
Amway vs Vestige vs Modicare कोई भी ज्वाइनिंग फीस नहीं लेंगी (फॉर्म भरना शुल्क को छोड़कर)। लेकिन इन कंपनियों से कमाई शुरू करने के लिए, एक व्यक्ति को उनके द्वारा निर्धारित सीमा राशि के उत्पादों को खरीदना होगा।
 
जब तक आप इस सीमा राशि के उत्पादों को नहीं खरीदते हैं, तब तक आप अपना नेटवर्क शुरू नहीं कर सकते हैं और यह सीमा राशि एक से दूसरी कंपनी में भिन्न होती है।
 
एमवे में, आपको सक्रिय एमवे डायरेक्ट सेलर बनने के लिए लगभग 100 $ मतलब 7,000 INR के उत्पादों को खरीदना होगा। वेस्टीज में, आपको 30 बी.वी. करना होगा। व्यक्तिगत खरीद का मतलब लगभग 1500 रुपये है।
 
और अंतिम, मोडिकारे में, आपका संचय बीवी 25 होना चाहिए जो कि 100 आरएस खरीद से नीचे की लागत है।
 
इसलिए, Amway vs Vestige vs Modicare के एक सक्रिय प्रत्यक्ष विक्रेता बनने के लिए आपको क्रमशः 1500 रुपये, 100 रुपये और 7000 रुपये के उत्पाद खरीदने होंगे।
 
ध्यान दें: ज्यादातर मामलों में, आपके व्यक्तिगत उत्पादों की उच्चतर खरीद आपके खुदरा लाभ होगी। तो, दहलीज राशि किसी भी एमएलएम कंपनी का न्याय करने के लिए प्रमुख कारक नहीं है। लेकिन, दहलीज राशि एमवे की तरह ऊंची नहीं होनी चाहिए, जहां व्यक्ति को 7000 रुपये के उत्पाद खरीदने हों।
 
 

उत्पाद Product

हर MLM कंपनी में उत्पाद और सेवाएँ सबसे प्रमुख हैं।
 
  • उत्पादों की गुणवत्ता
  • उत्पादों की मांग
  • उत्पाद रेंज और
  • उत्पादों की कीमत
प्रत्यक्ष विक्रेता के लिए महत्वपूर्ण हैं जो कंपनी में शामिल हो जाते हैं।
 
Amway vs Vestige vs Modicare उनमें से तीन उत्पाद आधारित हैं और उत्पाद की गुणवत्ता, मांग, और रेंज के संदर्भ में इन सभी ने अच्छा प्रदर्शन किया है। लेकिन उत्पादों के मूल्य निर्धारण से फर्क पड़ रहा है।
 
हम एक आम उत्पाद के साथ तुलना कर रहे हैं जो उनमें से तीन यानी टूथपेस्ट बेचते हैं। हम 100 ग्राम मात्रा में उनके बेस टूथपेस्ट की कीमत पर विचार करेंगे।
 
वेस्टीज डेंटास्योर टूथपेस्ट और मोडिकारे के फ्रेश मोमेंट्स टूथपेस्ट की कीमत 100 ग्राम पैकेजिंग के लिए 75 रुपये है।
 
अगर हम मात्रा 100 ग्राम लेते हैं तो एमवे की ग्लिस्टर टूथपेस्ट की कीमत लगभग 142 रुपये है। (वास्तविक कीमत 270 रुपये 190 ग्राम है।)
 
यह निष्कर्ष निकालता है कि वेस्टे और मोडिकारे की तुलना में एमवे के उत्पाद बहुत अधिक हैं। और अधिकांश उत्पादों के मामलों में टूथपेस्ट उदाहरण की तरह, समान परिस्थितियां उत्पन्न होती हैं।
 
और अगर हम एक गैर-एमएलएम कंपनी के साथ उत्पाद की कीमत की तुलना करते हैं, तो यहां तक ​​कि Vestige vs Modicare के उत्पाद भी थोड़े से अतिरंजित लगते हैं। फिर से टूथपेस्ट का उदाहरण लें, कोलगेट का स्ट्रांग टीथ टूथपेस्ट 100 ग्राम पैकेज जिसकी कीमत 49 रुपये है।
 
इसलिए, Vestige vs Modicare उत्पादों की एमआरपी थोड़ी अधिक है, लेकिन एमवे ने मूल्य निर्धारण की दीवारों को पार कर लिया है।
 
 

आय योजना Income Plan

आय योजना की तुलना करना संभव नहीं है। क्योंकि कुछ MLM कंपनी प्रत्यक्ष बिक्री पर अधिक आय की सुविधा देती है और कुछ नेटवर्क द्वारा बिक्री पर।
 
एमएलएम में प्राथमिक आय डाउनलाइन द्वारा निर्मित बिक्री पर निर्भर करती है। प्रत्येक MLM कंपनी के पास विभिन्न प्रकार के स्तर, लाभ प्रतिशत और प्रोत्साहन होते हैं।
 
उदाहरण के लिए, यदि कंपनी ए क्रमशः 1000 और 2000 रुपये के उत्पादों की खरीद पर 10% और 15% का लाभ देती है, और कंपनी बी 1000 और 2000 रुपये की खरीद पर समान 12% का लाभ देती है। (कंपनी ए से शुद्ध लाभ 400 रुपये और बी से 360 रुपये होगा)
 
3000 रु। तक खरीद कंपनी, A अधिक लाभदायक लगता है, लेकिन 5000 रु की खरीद तक ​​पहुंचने तक आय में उतार-चढ़ाव की अधिक संभावना होगी।
 
इसलिए, Amway vs Vestige vs Modicare की आय योजना की तुलना करने का एक अलग तरीका होगा।
 

बाज़ार संतृप्ति Market Saturation​

प्रत्येक कंपनी को किसी विशेष क्षेत्र को कवर करने के लिए सीमित मात्रा में वितरक की आवश्यकता होती है। जैसे-जैसे क्षेत्र और मांग बढ़ती है, वितरकों की संख्या भी बढ़ती है, लेकिन एक हद तक। और उस सीमा या सीमा को Market Saturation कहा जाता है।
 
एमएलएम बाजार संतृप्ति एमएलएम बाजार संतृप्ति
बाजार संतृप्ति के बाद, कंपनी अधिक वितरक नहीं जोड़ सकती है। यही स्थिति एमएलएम इंडस्ट्री में भी देखने को मिलती है।
 
Amway vs Vestige vs Modicare सभी 10 से अधिक वर्षों से हैं। इसलिए, हम नई एमएलएम कंपनियों की तरह उनकी स्थिरता और अस्तित्व पर संदेह नहीं कर सकते। लेकिन बाजार संतृप्ति की अवधारणा उत्पन्न होती है।
 
MLM में जब Market Saturation एक MLM Company के दरवाजे पर आता है, तो नए प्रत्यक्ष विक्रेता के जुड़ने की दर कम हो जाती है। और संतृप्ति के कारण, सीधी विक्रेताओं को भर्ती प्रक्रिया के लिए अधिक काम करना पड़ता है।
 
अंत में नए लोगों को भर्ती करने का काम कठिन हो जाता है।
 
अधिकांश लोग, जिनसे मैंने एमवे के बारे में पूछा है, उनके दिमाग में एक बिगड़ा हुआ चित्र है। अतिपिछड़े उत्पादों के लिए कुख्यात और बाजार संतृप्ति से भी प्रतिकूल रूप से पीड़ित।
 
अधिकांश प्रत्यक्ष विक्रेता की एमवे में शून्य रुचि है और आज लोग एमएलएम कंपनी में शामिल होना पसंद करते हैं, जिसके बारे में वे पहली बार सुनते हैं और यह नहीं कि एक कंपनी जो वर्ष 1959 में शुरू हुई थी।
 
एमवे के बाद, बाजार संतृप्ति तक पहुंचने के लिए वेस्टीज अगला होगा। क्योंकि यह सबसे लोकप्रिय भारतीय MLM कंपनी है और इसके एक मिलियन से अधिक प्रत्यक्ष विक्रेता हैं।
 
बाजार संतृप्ति तक पहुंचने के लिए मोडिकारे में अन्य दो की तुलना में अधिक समय है, जो एक अच्छा संकेत है।
 
 

कंपनी का समर्थन करता है और प्रशिक्षण Company Supports & Training

 
हमेशा सीखने के बाद कमाई होती है। एक नए नेटवर्क मार्केटर के लिए, एमएलएम कंपनी में काम करने के लिए प्रशिक्षण और उचित दिशानिर्देशों की हमेशा आवश्यकता होती है।
 
और आज केवल कुछ प्रतिष्ठित एमएलएम कंपनियां ही उस सहायता को प्रदान करती हैं। 21 वीं सदी में, हर कंपनी के पास अपना समर्थन दिखाने के कई तरीके हैं।
 
कक्षा प्रशिक्षण सत्रों के अलावा, आज ऑनलाइन प्रशिक्षण चलन में है। अधिकांश एमएलएम कंपनियों ने अपने ऐप और वेबसाइटों पर कई प्रशिक्षण कार्यक्रम लॉन्च किए हैं।
 
क्योंकि ऑनलाइन प्रशिक्षण और समर्थन एक बार का प्रयास है और फिर हर प्रत्यक्ष विक्रेता उन्हें कभी भी और कहीं भी एक्सेस कर सकता है।
 
 

डायरेक्ट सेलर का अनुभव Direct Seller’s Experience

डायरेक्ट सेलर के अनुभव के आधार पर, एमवे सबसे खराब है। क्योंकि एक व्यक्ति को लगभग 7000 रुपये के उत्पाद खरीदने पड़ते हैं और वे उत्पाद अत्यधिक ओवरराइड हो जाते हैं।
 
Vestige vs Modicare उपभोक्ता अनुभव के मामले में एमवे की तुलना में बेहतर हैं। क्योंकि उनके उत्पाद बहुत कम हैं और दूसरी बात यह है कि डायरेक्ट सेलर बनने के लिए थ्रेशोल्ड खरीद राशि बहुत कम है।
 

कंपनी के खिलाफ आरोप  Allegation Against Company

एक एमएलएम कंपनी के खिलाफ लगाए गए आरोप और मामले भी मायने रखते हैं, क्योंकि यह कंपनी और उसके नेटवर्क के वातावरण का वर्णन करता है।
 
अधिकांश एमएलएम कानूनी संकटों में, प्रत्यक्ष विक्रेताओं पर मुकदमा चलाया जाता है और कंपनी को सुरक्षा मिलती है। क्योंकि ज्यादातर समय डायरेक्ट सेलर नए लोगों को भर्ती करने और उत्पादों को बेचने के लिए गलत अभ्यास का उपयोग करते हैं।
 
लेकिन एमवे की कहानी मुड़ी हुई है। एक दशक से अब तक एमवे इंडिया के सीईओ को गिरफ्तार करने के लिए कई वारंट जारी किए जाते हैं। और हाल ही में दिल्ली उच्च न्यायालय ने एमवे और कुछ अन्य एमएलएम कंपनियों को अपने उत्पादों को ऑनलाइन बेचने पर रोक लगा दी।
 
Glaze India, Safe Shop, eBiz और Naswiz जैसी कंपनियों पर अपने डायरेक्ट सेलर्स के खिलाफ गलत तरीके से हायरिंग का इस्तेमाल करने के कई आरोप भी लगे हैं।
 
लेकिन Vestige vs Modicare की छवि अन्य सभी भारतीय एमएलएम कंपनियों की तुलना में बहुत साफ है।
 
इस पैरामीटर को समझाने के लिए हमारे पास कोई संख्यात्मक डेटा रिकॉर्ड नहीं है। लेकिन, हम कह सकते हैं कि Vestige vs Modicare दोनों ही इस तुलना के पैरामीटर पर जीतते हैं।
 
मेरी निजी राय के अनुसार, एमवे अभी भी भारतीय बाजार के लिए उपयुक्त नहीं है। क्योंकि उनके अत्यधिक अतिउत्पादों और डायरेक्ट सेलर बनने के लिए उच्च सीमा राशि है।
 
Vestige vs Modicare भारतीय MLM Company की दौड़ में कड़ी दावेदार हैं। मैं दोनों को बराबर अंक दूंगा।
 
 
मुझे उम्मीद है कि आपको Vestige vs Modicare vs Amway पर हमारी पोस्ट पसंद आएगी। हमने इसे और अधिक जानकारीपूर्ण बनाने की कोशिश की और आपको बुद्धिमानी से सर्वश्रेष्ठ MLM Company चुनने में मदद की।
 
Amway vs Vestige vs Modicare इन सभी में एक अलग अद्वितीय गुण है और एक अपने तरीके से दूसरों के लिए बेहतर है।
 
लेकिन, इसमें शामिल होने और उन्हें अपना समय, पैसा और प्रयास देने से पहले आपको उचित शोध करना होगा। अपनी आवश्यकताओं और स्थिति को एक कदम आगे बढ़ाने से समझें, क्योंकि यह आपके भविष्य और करियर के बारे में है।